Aadhaar Card: आधार अपडेट के लिए नहीं लगती फीस, ऐसे करें शिकायत

Aadhaar Card: आधार अपडेट के लिए नहीं लगती फीस, ऐसे करें शिकायत
Aadhaar Card: आधार अपडेट के लिए नहीं लगती फीस, ऐसे करें शिकायत

Aadhaar Card: क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हो कि आप आधार अपडेट कराने गए हो और आधार केंद्र के कर्मचारी ने आपसे अधिक फीस का भुगतान कर दिया हो। तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा इस परेशानी का समाधान कर दिया गया है।

सरकार ने इस चिंता से निपटने के लिए मयाधार ऐप को जारी किया गया है। इस ऐप पर जाकर आप ऑनलाइन तरीके से कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अधिकतर कर्मचारी जल्दी काम निपटाने के चक्कर में निर्धारित शुल्क से अधिक पैसे वसूलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह एक गैरकानूनी कार्य है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आधार अपडेट में अधिक फीस लेने पर कैसे शिकायत की जाती है।

यह भी पढ़ें- Samagra ID Aadhar Link: समग्र आईडी को आधार से कैसे लिंक करें? जानें

आधार केंद्र वाले मांगते हैं अधिक चार्ज

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाने जाते हैं और आधार केंद्र के कर्मचारी आपके काम को जल्दी कराने के लिए आपसे निर्धारित फीस के आलावा और पैसे मांगते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको बिलकुल चुप नहीं रहना है। इस स्थिति में आपको उन सभी कर्मचारियों की शिकायत करनी है जो आपसे अधिक पैसे मांग रहे थे। ध्यान दे आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि आधार कार्ड अपडेट में किस किस कार्य के लिए क्या क्या शुल्क लिया जाता है।

यह भी देखें एमपी आहार अनुदान योजना : सरकार देगी 1000 रुपए प्रतिमाह ! सकेंगे खा सकेंगे भरपेट खाना, जानिए कैसे करें आवेदन

एमपी आहार अनुदान योजना: सरकार देगी 1000 रुपए प्रतिमाह ! सकेंगे खा सकेंगे भरपेट खाना, जानिए कैसे करें आवेदन

कब जाएं आधार सेवा केंद्र?

यदि आपका आधार कार्ड कई सालों से अपडेट नहीं हुआ है और आप इसमें अपना नाम, पता तथा जन्मतिथि सही करवाना चाहते हैं अथवा फिर से अपना नया अथवा अपडेटेड फोटो लगवाना चाहते हैं या फिर अपने मोबाइल नंबर में बदलाव करना चाहते हैं तो इन सभी कार्यों को करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाना होगा।

इन कार्यों के लिए नहीं देना होता है कोई भी शुल्क भुगतान

  • आधार कार्ड धारक यदि आधार एनरोलमेंट कराते हैं तो इसमें आपको एक भी रूपया देने की आवश्यकता नहीं है। यह सुविधा सरकार द्वारा मुफ्त प्रदान की गई है।
  • बच्चे के आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट कराने पर आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा यह सुविधा भी मुफ्त है।

इस कार्य के लिए लगता है चार्ज

  • यदि आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, एवं मोबाइल नंबर जैसी जानकारी बदलते हैं तो आपको इसमें कोई भी शुल्क नहीं लगता है।
  • अगर आप बायोमेट्रिक अपडेट (आँखों का स्कैन एवं फिंगरप्रिंट) कराते हैं तो आपको 100 रूपए का शुल्क भुगतान करना होता है।

अधिक फीस मांगने पर ऐसे करें शिकायत

हमने आपको अभी बताया साधारण रूप से यदि आपका आधार कार्ड अपडेट होता है तो आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं पड़ता है और यदि आपके बायोमेट्रिक तरीके से आधार कार्ड अपडेट होता है और आपसे अधिक चार्ज माँगा जाता है तो आप इस स्थिति में तुरंत ही इस नंबर 1947 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov,in/file-complaint पर जाकर अपनी कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं।

यह भी देखें Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना योजना के लिए Samagra ID है जरूरी

Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना योजना के लिए Samagra ID जरूरी है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *