आधार बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किया तो खाता हो जाएगा ब्लॉक? जानें क्या है खबर

आधार बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किया तो खाता हो जाएगा ब्लॉक? जानें क्या है खबर
आधार बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किया तो खाता हो जाएगा ब्लॉक? जानें क्या है खबर

वर्तमान समय में सम्पूर्ण देश डिजिटलीकरण के रूप में आगे बढ़ रहा है, सभी जगहे डिजिटल रूप से कार्य किए जा रहें हैं। इससे हमारा जीवन बहुत आसान हो गया है। चाहे वह ऑनलाइन कार्य करना हो अथवा ऑनलाइन ही लाभ प्राप्त करना हो। लेकिन आजकल लोग सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल कर रहें हैं जिससे देश में भ्रष्टाचार जैसे मामले सामने आ रहें हैं। ऐसी ही एक मैसेज सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है जहाँ पर दावा किया गया है कि सरकार द्वारा आधार बैंकिंग सुविधा में परिवर्तन कर दिया गया है। आइए जानते हैं इस पूरी खबर की सच्चाई के बारे में…….

क्या है मामला?

सोशल मीडिया पर हुआ वायरल हुआ यह मैसेज तेजी से हर जगह सेंड किया जा रहा है। इसमें क्लेम किया गया है RBI ने आधार बैंकिंग में नए अपडेट किए हैं जिसके तहत अब आपको माह में लगभग एक बार तो आधार से पैसों का लेन देन करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका आधार से लेन देन की सुविधा को ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह सब सच मानकर कई लोगों ने आधार बैंकिंग से पैसे भी निकाले है। लेकिन इसकी सच्चाई का खुलासा PIB फैक्ट में किया गया है।

यह भी देखें: आधार कार्ड ऐसे रखें सिक्योर, इन तरीकों को फॉलो कर करें इस्तेमाल

यह भी देखें आधार कार्ड ऐसे रखें सिक्योर, इन तरीकों को फॉलो कर करें इस्तेमाल

आधार कार्ड ऐसे रखें सिक्योर, इन तरीकों को फॉलो कर करें इस्तेमाल

PIB फैक्ट में हुआ है खुलासा

हाल ही सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने एईपीएस (AePS) सेवाओं को सक्रिय रखने के लिए प्रत्येक माह अनिवार्य रूप से लेनदेन करने के इंस्ट्रक्शन जारी किए हैं। इस किए गए दावे को प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB), भारत सरकार की प्रेस एजेंसी द्वारा सम्पूर्ण रूप से फर्जी साबित किया गया है। एजेंसी द्वारा एक और बात कही गई है कि इस प्रकार के संदेशों को शेयर ना करें।

कैसे करें शिकायत?

यदि आप सरकार से जुड़ी किसी भी प्रकार की भ्रामक खबर जानना चाहते हैं इसके लिए आप पीआईबी फैक्ट की सहायता ले सकते हैं। इसमें कोई भी नागरिक भ्रामक खबर, ट्वीट, स्क्रीनशॉट, फेसबुक पोस्ट अथवा URL व्हाट्सअप नंबर 8799711259 पर सेंड कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त [email protected] को मेल कर सकते हैं।

यह भी देखें Ladli Laxmi Yojana: इस योजना में सरकार बेटी के 21 साल के होने पर देगी एक लाख रुपये, ऐसे करना होगा अप्लाई

Ladli Laxmi Yojana: इस योजना में सरकार बेटी के 21 साल के होने पर देगी एक लाख रुपये, ऐसे करना होगा अप्लाई

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *